Pilot Kaise Bane, How to become Pilot, पायलट कैसे बनते हैं जानें सब कुछ

Pilot Kaise Bane,  How to become Pilot, पायलट कैसे बनते हैं-

आज के इस हवाई यात्रा और रफ्तार यात्रा के युग में ऐसे कई युवा है जो मन में पायलट बनने की इच्‍छा रखे हुए हैं, कुछ लोग तो पायलट बनने के लिये सपना भी सजा लिये हैं । लेकिन लाखों लोगों के बीच गिने चुने लोग ही पायलट बन पाते हैं, पायलट का जीवन जोखिमों से भरा होता है  । एक Pilot को बहुत ज्‍यादा एक्टिव रहने की आवश्‍यकता होती है । आज का यह लेख उन सबके लिये उन सबके लिये मददगार साबित होने वाली है जो पायलट बनने की चाह रखे हुए हैं ।

महत्‍वपूर्ण जानकारी

इस लेख में आज हम आपको Pilot Kaise Bante hain / How to become Pilot अर्थात् पायलट कैसे बनते हैं इसी विषय में सब कुछ बतायेंगे कि Pilot KaiseBante Hain, Pilot Banne के लिये कितनी योग्‍यता होनी चाहिए? पायलट का रोल क्‍या होता है? पायलट कितने प्रकार के होते हैं  ? एक पायलट की सैलरी कितनी होती है इन्‍हीं सभी के बारे में इस पोस्‍ट में चर्चा करेंगे ।

Pilot-kaise-bane

Types of Pilot/पायलट के प्रकार- 

सामान्‍यत: पायलटों के बारें में बात करें तो पायलट छ: प्रकार के होते हैं जिसमे से जिसे जिस प्रकार का पायलट का काम अच्‍छा लगता है या अपने इच्‍छा के अनुसार पायलट का कोर्स चुनते हैं  आइये पायलटों के प्रकार के बारे में जानते हैं –

  1. Commercial Pilot.
  2. Spot Pilot.
  3. Recreation Pilot.
  4. Private Pilot.
  5. License Tractor Pilot.
  6. Airlines Transport  Pilot.

अगले पोस्‍ट में बात करेंगे कि किस पायलट का काम क्‍या होता है  ।

पायलट बनने के लिये योग्‍यता- 

सामान्‍यत: पायलट बनने के लिये आपको 12 वीं पास होना आवश्‍यक है किंतु केवल 12 वीं पास होना ही पायलट बनने के लिये कॉफी नहीं होती है आपको 12 वीं की कक्षा में Mathematics & Physics सबजेक्‍ट में पढ़ाई करनी होगी । जो लोग पायलट बनना चाहमे हैं लेकिन वे 2वीं उपरोक्‍त सबजेक्‍ट में नहीं की है उनको भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, सभी राज्‍य ओपन स्‍कूल के माध्‍यम से सभी प्रकार के पाठयक्रमों की परीक्षा करवाते हैं, आप ओपन से 12वीं में गणित एवं फिजिक्‍स की पढ़ाई कर सकते हैं ।

इसके बाद आपको लाइसेंस प्राप्‍त करना होगा लाइसेंस तीन प्रकार के होते हैं ।

Read Also- IAS Officer कैसे बनते हैं, कौन परीक्षा दे सकता है? कितनी पढ़ाई करनी होती है? जानें सब कुछ 

 

how-to-become-pilot-in-india

लाइसेंस के प्रकार-  
  1. Student Pilot License(SPL).
  2.  Private Pilot License )PPL) 
  3. Commercial Pilot License (CPL)
1. Student Pilot License (SPL)- 

License प्राप्ति की ये पहली चरण होती है इसे प्राप्‍त करने के लिये आपके पास फिजिक्‍स, केमिसट्री एवं मैथेमेटिक्‍स सबजेक्‍ट के साथ 12 वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ उतीर्ण की हुई सर्टिि‍फिकेट होना चाहिए । इसके लिये निम्‍न योग्‍यता का होना भी आवश्‍यक है –

  1. लाइसेंस प्राप्‍त करने की न्‍यूनतम आयु – 16 वर्ष 
  2. उंचाई – 5 फीट 
  3. आई विज़न – 6/6  

ये सब योग्‍यता होने के बाद Directorate General of Civil Aviation (DGCA) एवं किसी मान्‍यता प्राप्‍त फ्लाइंग क्‍लब में स्‍टूडेंट पायलट लाइसेंस (एसपीएल) के लिये पंजीयन करवाना होगा । इसके बाद एक टेस्‍ट देना होगा जिसे पास करने के बाद आपको स्‍टूडेंट पालयट लाइसेंस प्राप्‍त होगा ।

2. Private Pilot Licensee (PPL) 

यह पायलट लाइसेंस प्राप्‍त करने की दूसरा चरण है इस लायसेंस को प्राप्‍त करने के लिये आपको Theory & Practical Test दोनों प्रकार के टेस्‍ट देना होगा। इस टेस्‍ट को पास करने के लिये आपकी उम्र  17 वर्ष होनी चाहिए । इस लाइसेंस को प्राप्‍त करने में लगभग 2 से 5 लाख तक खर्च हो सकते हैं, इस लाइसेंस को Armed Force Central Medical Establishment(ASCME) जारी करती है ।

3. Commercial Pilot License(CPL) 

यह तीसरी एवं सबसे अंतिम चरण होता है इस लाइसेंस को प्राप्‍त करने में लगभग 10 से पंद्रह लाख रूपये तक की खर्च आ सकती है, ये लाइसेंस को प्राप्‍त करने के लिये Practical, Theory and Medical Fitness Test भी देना होता है । Commercial Pilot License को प्राप्‍त करने के लिये 250 घंटे की Flying Experience होना बहुत आवश्‍यक होता है ।

अगर आपको पायलट बनने की चाह है और जानना चाहते हैं कि कहां-कहां पे फ्लाइंग क्‍ल्‍ब हैं एवं कहां से लाइसेंस प्राप्‍त कर सकते हैं तो यह आपके लिये महत्‍वपूर्ण जानकारी होगी-

Popular Institute-
  1. Ahmadabad Aviation and Aeronautics, Ahmadabad. 
  2. Indira Gandhi National Flight Academy, CSM Nagar (Raebareli)
  3. Carver Aviation, Baramati.
  4. Chimes Aviation Academy, Sagar Madhya Pradesh. 
  5. Gujarat Flying Club, Vadodra 
अब आइये जानते हैं कि पायलट की सैलरी कितनी होती है
Salary- 
  1. Trainee Pilot – 15,000/- to 20,000/- Per Month
  2. First Officer(Junior Level) – 1,00,000 and Above Per Month.
  3. First Officer (Senior Level) – 1,80,000/- and Above Per Month.
  4. Commander – 2,50,000/- and Above Per Month. 

नोट- पायलटों की कुशााग्रता समझदारी एवं योग्‍यता के अनुसार वेतन में बढ़ोतरी या कमी हो सकती है जिन पायलटों को ज्‍यादा घंटे फ्लाइट उड़ाने का अनुभव उनकी सैलरी ज्‍यादा हो सकती है तथा कुछ एयरलाईन्‍स कम्‍पनियां अपने पायलटों को उनके अनुभव एवं कार्यकुशलता के कारण सैलरी में बढ़ोतरी भी करती हैं ।

Share Post Your Friends.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *