How to Become IAS Officer, IAS Officer Kaise Bane, Puri Jankari Hindi me Janiye

How to Become IAS Officer, IAS Officer Kaise Bane, Puri Jankari Hindi me Janiye

How to Become IAS Officer: ऐसे बहुत सारे लोग हैं भारत में जो पढ़ लिखकर कुछ बनना चाहते हैं तथा कुछ बड़ा करना चाहते हैं ऐसा ही भारत का सबसे सर्वोच्‍च पद माना जाने वाला पोस्‍ट आईएएस (IAS) का होता है पर क्‍या आपको पता है आईएएस अधिकारी कैसे बनते हैं (How to Become IAS Officer)?, आईएएस की परीक्षा कौन दे सकते हैं ऐसे ही बहुत सारे सवाल हैं जिससे शायद आप अनभिज्ञ हैं अगर आप भी भारत की सर्वोच्‍च प्रशासनिक पद यानि IAS जैसे कि आईएएस अधिकारी कैसे बनते हैं? IAS Officer बनने के लिये कितनी योग्‍यता होनी चाहिये? IAS Officer की सैलरी कितनी होती है? IAS बनने के लिये कौन सी परीक्षा देनी होती है आइये IAS Officer Kaise Bane से जुड़े सभी सवालों के बारे में जानते हैं ।

IAS Officer के पदों में भर्ती के लिये UPSC प्रतिवर्ष परीक्षा आयोजित करती है इस परीक्षा में प्रतिवर्ष लाखो लोग परीक्षा देते हैं लेकिन कुछ ही गिने चुने उम्‍मीद्वार ही इस परीक्षा को क्लियर कर पाते हैं । IAS के पदों में UPSC में शीर्ष रैंक पाने वाले उम्‍मीद्वारों का ही चयन प्रशासनिक सेवा के विभिन्‍न पदों में चयन किया जाता है। ऐसे उम्‍मीद्वार जो IAS की परीक्षा देना चाहते हैं उनको यह जानना अवश्‍यक है कि IAS Officer Kaise Bante hain तो चलिये इसी के बारे में चर्चा करते हैं ।

IAS-Officer-Kaise-Bane

 

Read Also:How to Become IPS Officer (जानें कैसे बनते हैं आईपीएस ऑफिसर, पूरी जानकारी)

 

आईएएस का फुल फॉर्म क्‍या है(What is Full Form IAS)?:

जो लोग यह परीक्षा में शामिल होना चाहते है उनके के लिये यह बात जानना आवश्‍यक है कि IAS का Full Form क्‍या है, IAS का पूरा नाम Indian Administrative Service (भारतीय प्रशासनिक सेवा) है । यह पद भारत की सबसे बड़ी पद मानी जाती है ।

 

शैक्षणिक योग्‍यता (Educational Qualification For IAS Officer)

अगर बात IAS officer Kaise Bane की है तो सबसे जरूरी बात यह भी है कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिये कितनी पढ़ाई करनी होती है दरअसल यह भी सिविल सर्विसेस का ही हिस्‍सा है इस परीक्षा में शामिल होने के लिये उम्‍मीद्वारों को न्‍यूनतम स्‍नातक (Graduation/Bachelor Degree) पास होना आवश्‍यक है अर्थात् किसी भी विषय के साथ स्‍नातक पास उम्‍मीद्वार इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं ।

IAS Exam में भारतीय मूल के युवा (Indian), भूटान (Bhutan) एवं नेपाल (Nepal) के लोग भी शामिल हो सकते हैं ।

Age Limit for IAS Exam (आयु सीमा):

IAS (Indian Administrative Service) Exam में आवेदन करने या शामिल होने के लिये सामान्‍यत: उम्‍मीद्वारों की न्‍यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए परंतु कुछ मामलों में अनु.जा/अनु.ज.जा/अ.पि.व. के आवेदकों के लिये आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है जो कि निम्‍नानुसार है –

  • सामान्‍य/ General – 21 से 32 वर्ष
  • अनु.ज.जा/अनु.जा(ST/SC) 21 से 37 वर्ष
  • अ.पि.व/ OBC – 21 से 35 वर्ष
  • शारीरिक अपंगता /Physically Disability – 21 से 42 वर्ष
  • ST/SC Physically Disability- Unlimited

आइये अब जान लेते हैं कि उम्‍मीद्वार कितनी बार IAS की परीक्षा दे सकते हैं अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिये अलग-अलग प्रयासों की संख्‍या निर्धारित की गई है जो निम्‍न प्रकार से हैं –

  • सामान्‍य वर्ग – इस वर्ग के उम्‍मीद्वार अपने आयु में 32 वर्ष तक 6 बार परीक्षा दे सकते हैं ।
  • एसटी/एससी वर्ग – इस वर्ग के उम्‍मीद्वार 37 वर्ष की आयु तक जितनी चाहे उतनी बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं ।
  • अ.पि.व – इस वर्ग के उम्‍मीद्वार 35 वर्ष की आयु तक 9 बार परीक्षा दे सकते हैं ।
  • सामान्‍य वर्ग के विकलांग – इस वर्ग के उम्‍मीद्वार 42 वर्ष की आयु तक 9 बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं ।
आईएएस (IAS) बनने के लिये कौन सी परीक्षा देनी होती है?:

IAS के पदों में भर्ती के लिये UPSC सिविल सेवा के तहत तीन चरणों में परीक्षा आयोजित करती है । जो निम्‍नानुसार हैं –

  1. Prelims (प्रारंभिक परीक्षा)इस परीक्षा में 200-200 अंको के दो पेपर देना होता है जो कि दोनो में वस्‍तुनिष्‍ठ प्रकार के प्रश्‍न पूछे जाते हैं ।
  • Paper –IT General Ability Test (GAT –200 अंक) Download Syllabus (पेपर- I के लिये परीक्षा का समय 2 घंटे का होता है ।)
  • Paper –II Aptitutde Test C-SAT – (200 अंक) Download Syllabus (पेपर- ।I के लिये परीक्षा का समय 2 घंटे का होता है ।)
  1. Mains Exam (मुख्‍य परीक्षा)-

सिविल सर्विसेस के मुख्‍य परीक्षा में लिखित परीक्षा तथा साक्षात्‍कार (इंटरव्‍यू) शामिल हैं, लिखित परीक्षा के आधार पर कुल 9 पेपर देने होते हैं जो कि दो पेपर क्‍वालिफाई ( A or B) के लिये होते हैं तथा शेष 7 पेपर मेरिट के लिये देना होता है ।

  • Qualifying Paper- इसमें 2 पेपर होते हैं पहला पेपर एवं दूसरा पेपर दोनों पेपर 300-300 अंको के होते हैं । इस पेपर के अंक मेरट में नहीं जोड़े जाते हैं ।
  • Merit Paper – इसमें 7 पेपर होते हैं सभी पेपर के लिये 250-250 अंक निर्धारित होते हैं कुल अं‍क 1750 का होता है ।

नोट- लिखित परीक्षा के लिये उम्‍मीद्वार को भारतीय संविधान के 8वीं अनुसूची में वर्णित भाषाओं में से किसी एक भाषा को प्राथमिकता देना होता है ।

जो उम्‍मीद्वार प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्‍य परीक्षा में उतीर्ण होते हैं वे परीक्षा के अगले पड़ाव अर्थात् अंतिम पड़ाव इंटरव्‍यू के लिये चयन किये जाते हैं ।

Interview (इंटरव्‍यू)-

IAS Kaise Bante Hain इस लेख के अंतिम चरण में इंटरव्‍यू आता है जो उम्‍मीद्वार मुख्‍य परीक्षा (Main Exam) को क्लियर कर लेते हैं उनको व्‍यक्तिगत साक्षात्‍कार के बुलाया जाता है । यह इंटरव्‍यू 45 मिनट का होता है ।

नोट-

  • इंटरव्‍यू के बाद मेरिट सूची तैयार की जाती है ।
  • मेरिट सूची में क्‍वालिफाइंग के अंक नहीं जोड़ जाते हैं ।
Training (प्रशिक्षण)-

उपरोक्‍त परीक्षाओं में सफल उम्‍मीद्वारों को 21 महिने का प्रशिक्षण अवधि का सामना करन पड़ता है IAS की प्रशिक्षण में 4 महिने की बेसिक प्रशिक्षण, 2 महिने का व्‍यावसायिक प्रशिक्षण तथा 12 महिने के जिला प्रशिक्षण के साथ ही मसूरी में 3 महिने की व्‍यावसायिक प्रशिक्षण शामिल होती है। इस प्रकार से जिन कंडिडेटस् का चयन होता है उन्‍हें 21 महिने की ट्रेनिंग दी जाती है ।

 

Salary –

आईएएस की सैलरी के बारे में बात करें तो सामान्‍यत: बेसिक पे – 56100 – 132000/- तक होती है । किंतु अगर किसी Special Ministry Department me 250000 प्रतिमाह त‍क हो सकती है ।

नोट- UPSC (Union Public Service Commission) पास करके IAS बनने के अलावा राज्‍यों के द्वारा आयोजित किये जाने वाले PSC (Public Service Commission) परीक्षा पास करके भी IAS बन सकते हैं किंतु इस प्रक्रिया में किसी-किसी मामले में 8-10 वर्ष लग जाते हैं IAS तक पहुंचने में ।

 

उपरोक्‍त सभी जानकारी संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी विज्ञापन एवं नोटिफिकेशन पर आधारित है, किसी भी प्रकार के शंका की स्थिति में UPSC के अधिकारिक वेबासाईट में विजिट करें ।

Share Post Your Friends.

2 thoughts on “How to Become IAS Officer, IAS Officer Kaise Bane, Puri Jankari Hindi me Janiye”

  1. Ramanasri IAS Institute is driving IAS Coaching in Delhi for UPSC Exam Preparation. We have recruited the best of the employees accessible today. It is likewise remembered to keep our understudies fulfilled in all regards while concentrating in our foundation, regardless of whether it is convenience arrangements or resources’ capacity to change over troublesome issues into littler ones or essential needs of the contemplating understudies. Ramanasri IAS Institute in Delhi is the main establishment giving the best direction to the Civil Services hopefuls.

  2. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, http://www.finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।
    धन्यवाद…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *