How to Become IPS Officer (जानें कैसे बनते हैं आईपीएस ऑफिसर, पूरी जानकारी)

How to Become IPS Officer (जानें कैसे बनते हैं आईपीएस ऑफिसर, पूरी जानकारी)

 

How to Become an IPS Officer: हर भारतीय युवा जो देश के सर्वोच्‍च पुलिस के पदों में कार्य या नौकरी करना चाहते हैं और साथ में देश के लिये कुछ करना चाहते हैं उनके मन में कभी न कभी यह बात जरूर आयी होगी की (How to Become an IPS Officer) आईपीएस अधिकारी कैसे बनते हैं? आखिर आईपीएस बनने के लिये कितनी योग्‍यता होनी चाहिये ?, आईपीएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है ? आइये How to Become IPS Officer से जुड़े सभी सवालों के बारे में जानते हैं ।

ऐसे कई युवा हैं जिनको आईपीएस अधिकारी के बारे में नहीं पता है और कैसे बनते हैं कितनी योग्‍यता होनी चाहिए इन सबके बारे में इसी पोस्‍ट में जानेंगे । यूं तो इस पद को प्राप्‍त करने के लिये हर साल लाखों लोग परीक्षा देते हैं तथा कई लोग पहली बार में तथा कई लोगों को कई साल लग जाते हैं।

आईपीएस का पूरा नाम क्‍या है(What is Full Form IPS)?:

जो लोग आईपीएस बनने की चाह रखतें हैं उनको यह बात जरूरी है कि आईपीएस IPS का पूरा नाम क्‍या है ? आईपीएस (IPS) का पूरा नाम अंग्रेजी में Indian Police Service और हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा है ।चूंकि यह एक सम्‍मानीय पद है इसलिये जो भी युवा इस पद के लिये चयनित होता है वह एक गर्व की बात होती है ।

IPS बनने के लिये कितनी पढ़ाई करनी होती है? (How much education is required to become an IPS? ):

 

पद के हिसाब से यह IPS की नौकरी बहुत बड़ी है किंतु IPS Exam में शामिल होने के लिये सभी वर्ग के लोगों के लिये एक समान ही शैक्षणिक योग्‍यता की आवश्‍यकता होती है । ऐसे सभी युवा इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं जो कि किसी भी विषय के साथ स्‍नातक पास (Graduate/Bachelor Degree) हैं!

How to Become IPS Officer के Exam में भारतीय मूल के युवा (Indian), भूटान (Bhutan) एवं नेपाल (Nepal) के लोग भी शामिल हो सकते हैं ।

IPS Exam के लिये आयु सीमा:

(IPS Exam) Indian Police Service Exam में शामिल होने के लिये अभ्‍यर्थी की आयु न्‍यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए परंतु भारतीय संविधान के अनुसार SC (अनुसूचित जाति) एवं ST (अनुसूचित जनजाति) वर्ग के अभ्‍यर्थियों के लिये 5 साल की छूट प्रदान की गई है ।

IPS Exam Physical Eligibility (शारीरिक योग्‍यता):

आईपीएस (IPS) परीक्षा में शामिल होने के लिये मलिा एवं पुरूषों को अलग-अलग शारीरिक योग्‍यता निर्धारित किया गया है जो कि इस प्रकार हैं –

महिला अभ्‍यर्थियों के लिये शारीरिक योग्‍यता- 
  • उंचाई(Height)महिलाओं की लंबाई 150 सेमी तथा अनु.जा एवं अनु.ज.जा / अ.पि.वर्ग के महिलाओं के लिये 145 सेमी  लंबाई निर्धारित है ।
  • छाती(Chest) – सभी वर्गो के महिलाओं के लिये जो IPS Exam में शामिल होना चाहते हैं उनकी चेस्‍ट 79 सेमी होनी चाहिए ।
  • दृष्टि (Vision)- स्‍वस्‍थ आंखों का विज़न 6/6 अथवा 6/9 तथा कमजोर आंखों का विज़न 6/12 अथवा 6/9 होना चाहिए ।
पुरूष अभ्‍यर्थियों के लिये शारीरिक योग्‍यता- 
  • उंचाई(Height) पुरूषों की लंबाई 165 सेमी तथा अनु.जा एवं अनु.ज.जा / अ.पि.वर्ग के पुरूषों के लिये 160 सेमी लंबाई निर्धारित है ।
  • छाती(Chest) – सभी वर्गो के पुरूषों के लिये जो IPS Exam में शामिल होना चाहते हैं उनकी चेस्‍ट 84 सेमी होनी चाहिए ।
  • दृष्टि (Vision)- स्‍वस्‍थ आंखों का विज़न 6/6 अथवा 6/9 तथा कमजोर आंखों का विज़न 6/12 अथवा 6/9 होना चाहिए ।
आईपीएस (IPS) बनने के लिये कौन सी परीक्षा देनी होती है?:

IPS के अलावा अन्‍य प्रशासनिक सेवाओं जैसे कि IAS, IFS or IRS जैसे पदों में नौकरी या सेवा करने के लिये या इन पदों में चयन के लिये UPSC (Union Public Service Commission) संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विसेस की परीक्षा उतीर्ण करनी होती है । ये परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है –

  1. Prelims (प्रारंभिक परीक्षा) इस परीक्षा में 200-200 अंको के दो पेपर देना होता है जो कि दोनो में वस्‍तुनिष्‍ठ प्रकार के प्रश्‍न पूछे जाते हैं ।
  • Paper –I (200 अंक) Download Syllabus (पेपर- I के लिये परीक्षा का समय 2 घंटे का होता है ।)
  • Paper –II (200 अंक) Download Syllabus (पेपर- ।I के लिये परीक्षा का समय 2 घंटे का होता है ।)
  1. Mains Exam (मुख्‍य परीक्षा)-

सिविल सर्विसेस के मुख्‍य परीक्षा में लिखित परीक्षा तथा साक्षात्‍कार (इंटरव्‍यू) शामिल हैं, लिखित परीक्षा के आधार पर कुल 9 पेपर देने होते हैं जो कि दो पेपर क्‍वालिफाई ( A or B) के लिये होते हैं तथा शेष 7 पेपर मेरिट के लिये देना होता है ।

नोट- लिखित परीक्षा के लिये उम्‍मीद्वार को भारतीय संविधान के 8वीं अनुसूची में वर्णित भाषाओं में से किसी एक भाषा को प्राथमिकता देना होता है ।

Also Read: UPSC CAPF Assistant Commandant CPF Online Form 2020, Check Syllabus, Eligibility Exam Date

 

अंको का निर्धारण –

सभी विषयों का अंक जो कि लिखित परीक्षा पर आधारित होते हैं का कुल अंक 1750 अंको का होता है परीक्षा का अंतिम चरण इंटरव्‍यू होता है जिसके लिये कुल 275 अंक निर्धारित होता है, इस प्रकार से कुल 2025 अंको का परीक्षा होता है ।

जो उम्‍मीद्वार प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्‍य परीक्षा में उतीर्ण होते हैं वे परीक्षा के अगले पड़ाव अर्थात् अंतिम पड़ाव इंटरव्‍यू के लिये चयन किये जाते हैं ।

Interview (इंटरव्‍यू)-

How to Become an IPS Officer के अंतिम चरण में इंटरव्‍यू आता है जो उम्‍मीद्वार मुख्‍य परीक्षा (Main Exam) को क्लियर कर लेते हैं उनको व्‍यक्तिगत साक्षात्‍कार के बुलाया जाता है । यह इंटरव्‍यू 45 मिनट का होता है ।

नोट-

  • इंटरव्‍यू के बाद मेरिट सूची तैयार की जाती है ।
  • मेरिट सूची में क्‍वालिफाइंग के अंक नहीं जोड़ जाते हैं ।
Training (प्रशिक्षण)-

उपरोक्‍त सभी पड़ावों को क्लियर करने के बाद जिनका चयन होता है उनको ट्रेनिंग दी जाती है ये ट्रेनिंग एक साल या अधिक का हो सकता है सबसे पहले मसूरी तथा फिर हैदराबाद ट्रेनिंग के लिये भेज दिया जाता है ये चयनित officers को स्‍पेशल लॉ एवं क्रिमोनोलॉजी तथा भारतीय दंड संहिता आदि की जानकारी एवं ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें शारीरिक प्रशिक्षण भी शामिल होता है । प्रशिक्षण सफल पूर्वक समाप्ति के पश्‍चात भारत के अलग- अलग राज्‍यों एवं बड़े शहरों में नियुक्ति दी जाती है ।

 

नोट-

UPSC (Union Public Service Commission) पास करके IPS बनने के अलावा राज्‍यों के द्वारा आयोजित किये जाने वाले PSC (Public Service Commission) परीक्षा पास करके भी IPS बन सकते हैं किंतु इस प्रक्रिया में किसी-किसी मामले में 8-10 वर्ष लग जाते हैं IPS तक पहुंचने में ।

 

उपरोक्‍त सभी जानकारी संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी विज्ञापन एवं नोटिफिकेशन पर आधारित है, किसी भी प्रकार के शंका की स्थिति में UPSC के अधिकारिक वेबासाईट में विजिट करें ।

 

Note:

Applicants are requested to thoroughly check all the information before applying and match all the information with the departmental advertisement, only then apply to the best of your ability and share it with your friends. So that others can also get better employment. Visit this site daily for Sarkari Result & Sarkari Naukari Bajar Jobs Information.

Share Post Your Friends.

1 thought on “How to Become IPS Officer (जानें कैसे बनते हैं आईपीएस ऑफिसर, पूरी जानकारी)”

  1. Pingback: How to Become IAS Officer, IAS Officer Kaise Bane, Puri Jankari in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *