How to become Forest Ranger officer / Forest Ranger Kaise Bante hain: फारेस्‍ट रेंजर कैसे बनते हैं

How to become Forest Ranger officer / Forest Ranger Kaise Bante hain

नमस्‍कर दोस्‍तों आज हम इस पोस्‍ट में How to become Forest Ranger officer (फारेस्‍ट रेंजर कैसे बनते हैं) इस टॉपिक के बारे में चर्चा करेंगे इस संबंध में सभी प्रकार के डाउब्ट क्लियर करेंगे और साथ में हम यह भी जानेंगे कि एक Forest Ranger को कितनी सैलरी मिलती है Forest Ranger Salary), Forest Ranger बनने के लिये कितनी योग्‍यता होनी चाहिए, निम्‍न टॉपिकों की सहायता से सब कुछ जानेंगे ।

Become Forest Ranger officer

{01} Forest Ranger क्‍या होता है?

{02} Forest Ranger का काम क्‍या होता है?

{03} फारेस्‍ट रेंजर बनने के लिये कितनी योग्‍यता होनी चाहीए? (Forest Ranger Eligibility)

{04} शारीरिक योग्‍यता कितनी होती है? (Physically Eligibility)

{05} फारेस्‍ट रेंजर को तिकनी सैलरी मिलती है? (Forest Ranger Salary & Pay Scale)

उपरोक्‍त प्रश्‍नों के माध्‍यम से हम पूरी टॉपिक बवर करेंगे कि फारेस्‍ट विभाग में नियुक्‍त होने वाले Forest Ranger Kaise bante hain?  और क्‍या क्‍या येाग्‍यता होनी चाहिए –

 

See This:

 

{01} Forest Ranger Officer क्या होता है? (What is a Forest Ranger Officer?)-

वन रेंजर अर्थात् Forest Ranger Officer राज्‍य एवं राष्‍ट्रीय वनों की सुरक्षा और देखभाल करने का काम करते हैं इनके उपर वनों की रक्षा की जिम्‍मेदारी भी होती है । वन विभाग में यह पोस्‍ट एक सम्‍मानजनक पद होता है । कई युवा इस पद को पाने के लिये कई सालों से तैयारियां करते हैं किंतु कुड ही लोग इस पद को पाप्‍त कर पाते हैं कई लोग इस कारण से बाहर हो जाते हैं कि इस पद के के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती हैं। आज इन्‍हीं टॉपिक पर बात करेंगे ।

External Liks
Like this Post: IAS Officer Kaise Bante hain?

 

{02} Forest Ranger का काम क्या होता है?-

फारेसट रेंजर वनों की सभी प्रकार की कार्यों को निर्गमन करने के लिये उत्‍तरदायी होते हैं वे समय-समय पर वनों का निरिक्षण तथा वन ग्राम के लोगों के साथ सीधा संपर्क बनाकर वनों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिये कार्यक्रम भी चलाते हैं । जरूरत के हिसाब से रेंजर अपने स्‍तर पर वन कानून भी बनाते हैं और सरकार के द्वारा जारी वन कानून का पालन करवाने का कार्य भी करते हैं । वनों में आग लगने की समस्‍या भी गम्‍भीर होती है इसलिये इसके बचाव के लिये भी विभिन्‍न प्रकार के कार्यक्रम भी करते हैं ।

इनके काम में विभिन्‍न प्रकार के गतिविधियां शामिल है जो कि बहुत ही महत्‍वपूर्ण हैं –

#1 जंगल के आग से बचाव के लिये कार्यक्रम चलाना

#2 विभाग के वाहनों का मरम्‍मत एवं रखरखाव ।

#3 वनों के पेंड़ों का बिमारियों से बचाना एवं जरूरत पड़ने पर दवाइयां मुहैय्या कराना।

#4 औषधीय पौधों का रोपड़ कराना।

#5 जंगल के पौधों में कीटनाशकों का छिड़काव कराना ।

 

{03} फारेस् रेंजर बनने के लिये कितनी योग्यता होनी चाहीए? (Forest Ranger Eligibility)-

आइये अब जानते हैं Forest Ranger Eligibility के बारे में कुछ उम्‍मीद्वारों को ये पता नहीं होता है कि रेंजर बनने के लिये किस प्रकार की शिक्षा की आवश्‍यकत होती है।

इस पोस्‍ट में आवेदन करने कि लिये आपके पास कुछ विशेष शिक्षा की भी आवश्‍यकता होती है, कुछ राज्‍य रेंजर के पदों में वानिकी से संबंधित शिक्षा वाले उम्‍मीद्वारों की तलाश करती है ।

फिर हर राज्‍य में एक निश्चित मापदण्‍ड होता है रेंजर के पद में आवेदन करने के लिये उम्‍मीद्वार को भूविज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान अथवा कृषि में डिग्री की आवश्‍यकत होती है ।

कुछ राज्‍य रेंजर के पद के लिये कृषि/जीवविज्ञान जैसे विषय में स्‍नातक वालों को पाथमिकता देती हैं ।

{04} शारीरिक योग्यता कितनी होती है? (Physically Eligibility)-

उपरोक्‍त विषयों में डिग्री होने से ही आप इस पद के लिये योग्‍य नहीं होते इसमें कुछ शारीरिक योग्‍यता को भी फुलफिल करनही होती हैं जो निम्‍नानुसार हैं –

#1- उंचाई – 163 सेमी

#2- छाती – 79 सेमी (फुलाने पर 5 सेमी तक फुलाव)

#3 इस संबंध में अन्‍य जानकारी के लिये जब भी विज्ञापन जारी होती हैं तब ही प्राप्‍त हो पाती है चूंकि हर राज्‍य में अलग अलग मापदण्‍ड होते हैं ।

आयु सीमा

इस पद में आवेदन करने के लिये आवेदक की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए परंतु सभी राज्‍यों में कुछ वर्गों को शासन के द्वारा आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है ।

 

{05} फारेस् रेंजर को तिकनी सैलरी मिलती है? (Forest Ranger Salary & Pay Scale)-

हमारे भारत देश में एक वन रेंजर को औसतन 15,00,000/- रूपये तक की वेतन प्रदान की जाती है अलग अलग राज्‍यों में अपना नियम होने के कारण अलग अलग वेतन प्रदान की जाती है ।

 

नोट-

उपरोक्‍त जानकारी स्‍टैंडर्ड के अनुसार हैं सटीक एवं निश्चित जानकारी के लिये विभागीय विज्ञापन आने के पश्‍चात ही सटीक जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है ।

Share Post Your Friends.
Hello Friends. I am going to give job news, it is my job to analyze all types of government jobs and give you complete information. We do not give false assurance to anyone to get a job or we only provide news of jobs to you.

Related Posts

How to Become IAS Officer

How to become IAS (Indian Administration Service) Officer

How to become IAS (Indian Administration Service) Officer Know Us Hindi How to become an IAS officer: There are many people in India who want to become…

Share Post Your Friends.
how-to-become-pilot-in-india

Pilot Kaise Bane, How to become Pilot, पायलट कैसे बनते हैं जानें सब कुछ

Pilot Kaise Bane,  How to become Pilot, पायलट कैसे बनते हैं- आज के इस हवाई यात्रा और रफ्तार यात्रा के युग में ऐसे कई युवा है जो…

Share Post Your Friends.
IAS-Officer-Kaise-Bane

How to Become IAS Officer, IAS Officer Kaise Bane, Puri Jankari Hindi me Janiye

How to Become IAS Officer, IAS Officer Kaise Bane, Puri Jankari Hindi me Janiye How to Become IAS Officer: ऐसे बहुत सारे लोग हैं भारत में जो…

Share Post Your Friends.
How-to-Become-IPS-Officer

How to Become IPS Officer (जानें कैसे बनते हैं आईपीएस ऑफिसर, पूरी जानकारी)

How to Become IPS Officer (जानें कैसे बनते हैं आईपीएस ऑफिसर, पूरी जानकारी)   How to Become an IPS Officer: हर भारतीय युवा जो देश के सर्वोच्‍च…

Share Post Your Friends.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *